Tuesday, September 29, 2020

World Heart Day 2020 (29 September 2020)

World Heart Day 2020 


World Heart Day 2020 Theme :  'यूज हार्ट टू बीट कार्डियोवस्कुलर डिजीज'




दिल की सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी। उस समय यह तय किया गया कि हर साल विश्व हार्ट दिवस  सितंबर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा। लेकिन साल 2014 में इस खास दिन को मनाने के लिए 29 सितंबर की तारीख तय कर दी गई।  

इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरूक करना है। आज छोटी उम्र से लेकर बुजर्ग तक हृदय रोग से पीड़ित देखे जा सकते हैं। हृदय रोग पूरे विश्व में आज एक गंभीर बीमारी के तौर पर उभर रहा है।

भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, हार्ट संबंधी बीमारियों से हार साल करीब 18 मिलियन मरीजों की मौत होती है। इस साल वर्ल्ड हार्ट डे 2020 के लिए थीम 'यूज हार्ट टू बीट कार्डियोवस्कुलर डिजीज रखी गई है। 

अनियमित दिनचर्या, तनाव, खान-पान में लापरवाही, पर्यावरण प्रदूषण और कई अन्य कारणों से वर्तमान समय में हृदय संबंधी समस्याएं भी तेजी से बढ़ रही हैं। न केवल बड़ी उम्र या बुजुर्गों में, बल्कि छोटी उम्र के बच्चों और किशोरों में भी दिल की समस्याएं बढ़ी है। दुनियाभर में हृदय के प्रति जागरूकता बढ़ाने और हृदय संबंधी समस्याओं से बचने के उपायों के बारे में बताने के उद्देश्य से हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। दिल के दौरे से दुनियाभर में अनगिनत मौतें होती हैं और 50 फीसदी मामलों में तो मरीज अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं। कई बार मौतें हार्ट अटैक से होती हैं तो कई बार कार्डियक अरेस्ट मौत का कारण बनता है। ये दोनों अलग हैं। आइए जानते हैं 

आज के समय में बदलती जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण लोग बहुत जल्दी ही रोगों का शिकार हो जाते हैं। इन्हीं घातक बीमारियों में से एक बीमारी है हृदय रोग। जिसके कारण दुनियाभर में बहुत सारे लोग अपनी जान गंवा बैठते हैं। ज्यादा उम्र के लोगों को ही नहीं बल्कि आज के समय में युवाओं  में भी दिल से संबंधित बीमारियां बहुत जल्दी होने लगी हैं। हृदय रोग का एक कारण अत्यधिक घुम्रपान करना भी है। 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। जानते हैं कि क्यों मनाया जाता है विश्व हृदय दिवस कब हुई इसकी शुरुआत । 

वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन द्वारा वर्ष 2000 से प्रतिवर्ष विश्व हृदय दिवस आयोजित किया जा रहा है.

सेहतमंद दिल के लिए जीवनशैली में करें ये बदलाव-

- रोजाना जब तक पसीना न आ जाए कम से कम 30 मिनट व्यायाम या योग करें। 
- वॉकिंग, साइकिलिंग और लिफ्ट की जगह सीड़ियों का इस्तेमाल करने की आदत डालें। 
- रेगुलर अपना हार्ट चेकअप जैसे ईसीजी-ईको-टीएमटी-सीएटी करवाते रहें।
- खाने में फल और सलाद को जरूर शामिल करें।
- एल्कोहल का कम से कम इस्तेमाल करें।

No comments:

Post a Comment

Thanks for your valuable suggestion.

Teacher's Day celebrated on 05 September 2024.

शिक्षक दिवस मनाया गया पी. एम. श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 जयपुर में आज 5 सितंबर को शिक्षक दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया |  कार्यक्रम के...