Tuesday, September 15, 2020

अंतरराष्ट्रीय ओजोन दिवस (16 सितंबर 2020)

अंतरराष्ट्रीय ओजोन दिवस 

 ओजोन परत के इसी महत्व को ध्यान में रखते हुए पिछले दो दशक से इसे बचाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं. लेकिन 23 जनवरी, 1995 को यूनाइटेड नेशन की आम सभा में पूरे विश्व में इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए 16 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय ओजोन दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव पारित किया गया.

The theme of Ozone Day 2020 is : Ozone for life” 

 


ओजोन (Ozone) है क्या ?

ओजोन(Ozone) एक हल्के नीले रंग की गैस होती है जो आक्सीजन के तीन परमाणुओं (O3) का यौगिक. ओजोन परत सामान्यत: धरातल से 10 किलोमीटर से 50 किलोमीटर की ऊंचाई के बीच पाई जाती है. यह गैस सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों के लिए एक अच्छे फिल्टर का काम करती है.

विश्व ओज़ोन दिवस (वर्ल्ड ओज़ोन डे) का इतिहास

1994 से 16 सितंबर को सालाना ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में सभी देशों में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन को एक घोषणा के रूप में नामित किया गया था जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा बनाया गया था। 19 दिसंबर 2000 को ओजोन परत की कमी के कारण मॉन्ट्रियल कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने के लिए यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित किया गया था। मॉन्ट्रियल कन्वेंशन दुनिया भर के हानिकारक पदार्थों और गैसों को समाप्त करके ओजोन परत की रक्षा करने हेतु एक अंतरराष्ट्रीय संधि है। ओजोन परत की रक्षा के लिए 1995, जो पहला वर्ष था जब इस दिन को दुनिया भर में मनाया गया था, के बाद से अंतर्राष्ट्रीय दिवस में भागीदारी ने भारी वृद्धि देखी है।

विश्व ओज़ोन दिवस क्यों मनाया जाता है?

यह दिन न केवल उस तारीख जब मॉन्ट्रियल कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए थे उसे याद करने के लिए मनाया जाता है बल्कि मुख्य रूप से यह जागरूकता फ़ैलाने के लिए भी मनाया जाता है कि ओजोन परत कितनी तेजी से कम हो रही है। इस दिन को एक अंतरराष्ट्रीय अवसर के रूप में देखने का मुख्य उद्देश्य ओजोन परत के बारे में जागरूकता की भावना पैदा करना है कि यह कैसे बनती है और इसमें पैदा हुई कमी को रोकने के क्या तरीके हैं। इस दिन विद्यालयों, कॉलेजों, संगठनों और मीडिया के लोगों के माध्यम से एक दूसरे से जुड़कर उनके विचारों को साझा किया जाता है और यह बताया जाता है कि हमारी धरती को नष्ट करने वाले खतरे को नियंत्रित किया जा सकता है। यह दिवस जनता के बारे में पर्यावरण के महत्व और इसे सुरक्षित रखने के महत्वपूर्ण साधनों के बारे में शिक्षित करता है।

ओजोन परत में नुकसान पहुंचने से खतरे

ओजोन परत बहुत ही महत्वपूर्ण है जो सूर्य की खतरनाक पराबैंगनी (अल्ट्रा वायलेट) किरणों से हमारी रक्षा करती है. यदि ओजोन परत को नुकसान पहुंचता है तो मनुष्य में त्वचा से जुड़ी तमाम बीमारियां हो सकती हैं.

ओजोन परत के बिना हम जिंदा नहीं रह सकते क्योंकि इन किरणों के कारण कैंसर, फसलों को नुकसान और समुद्री जीवों को खतरा पैदा हो सकता है और ओजोन परत इन्हीं पराबैंगनी किरणों से हमारी रक्षा करती है.एक अन्य खतरा इसके कारण ध्रुवों के पिघलने का है. अंटार्कटिका में ओजोन में एक बड़ा छेद हो गया है. अंटार्कटिका क्षेत्र में बड़े हिमखंड हैं. यदि ये हिमखंड पिघलते हैं तो तटीय क्षेत्रों में बाढ़ सहित कई खतरे पैदा हो सकते हैं. इसके अलावा गर्मी भी बढ़ेगी जो नुकसानदायी होगी.

ओजोन परत को नुकसान पहुंचने से जैविक विविधता पर भी असर पड़ता है और कई फसलें नष्ट हो सकती हैं. इनका असर सूक्ष्म जीवाणुओं पर होता है. इसके अलावा यह समुद्र में छोटे-छोटे पौधों को भी प्रभावित करती है जिससे मछलियों व अन्य प्राणियों की मात्रा कम हो सकती है.

ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस एक वार्षिक अनुरक्षण है। यह हर साल 16 सितंबर को जागरूकता फैलाने और ओजोन परत की कमी की ओर ध्यान खींचने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को विश्वव्यापी संगोष्ठी, भाषण और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियों के आयोजन के द्वारा मनाया जाता है। स्कूलों में वार्षिक विज्ञान दिवस भी आयोजित किए जाते हैं और मीडिया के माध्यम से भी जागरूकता फैलाई जाती है। यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह परिवार, दोस्तों और परिचितों के साथ अपने ग्रह 'पृथ्वी' को अपना योगदान देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। विभिन्न अभियानों को भी शुरू किया गया है जो लोगों की मदद से ओजोन परत की जागरूकता को बड़े पैमाने पर फ़ैलाता है। वर्ल्ड ओज़ोन डे हानिकारक गैसों के उत्पादन और रिहाई को सीमित करने के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों पर जोर देता है।

"ओजोन के बिना पृथ्वी, छत के बिना घर सामान"

No comments:

Post a Comment

Thanks for your valuable suggestion.

Teacher's Day celebrated on 05 September 2024.

शिक्षक दिवस मनाया गया पी. एम. श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 जयपुर में आज 5 सितंबर को शिक्षक दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया |  कार्यक्रम के...