Wednesday, February 8, 2023

Safer Internet Day (07 February 2023)

सुरक्षित इंटरनेट दिवस


सुरक्षित इंटरनेट दिवस एक वैश्विक पहल है जिसका लक्ष्य इंटरनेट को सभी के लिए एक बेहतर और सुरक्षित स्थान बनाना है। यह 7 फरवरी में मनाया जाता है, जिसे इंटरनेट सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के अभियान के रूप में शुरू किया गया था, जो  साल 2004 में सुरक्षित इंटरनेट दिवस की शुरुआत यूरोप से हुई थी, जो कि आज पूरी दुनिया मनाती है! अब यह तेजी से बढ़ा है और अब दुनिया भर में 100 से अधिक देशों में मनाया जाता है।सुरक्षित इंटरनेट दिवस का मुख्य उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और इंटरनेट सुरक्षा के बारे में बातचीत शुरू करना है। अकेले एक संस्था इंटरनेट को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं बना सकती है ।


सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2023 के लिए, थीम है 
“इसके बारे में बात करना चाहते हैं, ऑनलाइन जीवन के बारे में बातचीत के लिए जगह बनाना” 

आज के आधुनिकता के दौर में हमारी जरुरत सिर्फ रोटी कपड़ा मकान तक सिमित नहीं रह गई है। हमारी जरुरतों की लिस्ट में एक और नाम जुड़ चुका है और वह है इंटरनेट का। क्या बच्चा क्या जवान और क्या बुजुर्ग आज के समय में ऐसा कोई नहीं है जो इंटरनेट का यूज ना करता है। इंटरनेट के जितने फायदा है उसके नुकसान भी कम नहीं है। वहीं इंटरनेट के इसतमाल के कई तरह के अपराध भी होते है।पहचान की चोरी और साइबरबुलिंग से लेकर धोखाधड़ी और मानव तस्करी तक, इंटरनेट एक भयानक जगह हो सकती है।

हम सभी दैनिक आधार पर इंटरनेट आधारित अपराधों के शिकार होने के जोखिम का सामना करते हैं। लेकिन, सुरक्षित और सही तरीके से इंटरनेट का उपयोग करने के तरीके के बारे में खुद को और अपने बच्चों को बचाने और शिक्षित करने के कई तरीके हैं। अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षित इंटरनेट दिवस समारोह बच्चों और वयस्कों के लिए समान रूप से सुरक्षित इंटरनेट बनाने के लिए शिक्षा, जागरूकता और उपकरणों को एक साथ लाता है।सुरक्षित इंटरनेट दिवस हर साल 7 फरवरी के दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है, जहां लोगों को जगरुक करने के साथ ही शिक्षित किया जाता है।

आज युवाओं के जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाता है। इसका उपयोग सकारात्मक रूप से किया जा सकता है, जिससे युवाओं को नए कौशल सीखने, खुद को रचनात्मक रूप से व्यक्त करने और सामाजिक बंधनों को मजबूत करने में मदद मिलती है।पर इसके यूज से ज्यादा इसका गलत काम के लिए उपयोग किया जा रहा है। साइबर क्रिमिनल्स इंटरनेट का उपयोग करके कई तरह के अपराधों को अंजाम दे रहे है। सुरक्षित इंटरनेट दिवस हर सार फरवरी के पहले मंगलवार को आता है, इस साल सुरक्षित इंटरनेट दिवस 7 फरवरी के दिन पड़ेगा।सुरक्षित इंटरनेट दिवस हर साल एक नई थीम को कवर करता है। सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2023 के लिए, विषय “इसके बारे में बात करना चाहते हैं? ऑनलाइन जीवन के बारे में बातचीत के लिए जगह बनाना ”।

No comments:

Post a Comment

Thanks for your valuable suggestion.

Teacher's Day celebrated on 05 September 2024.

शिक्षक दिवस मनाया गया पी. एम. श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 जयपुर में आज 5 सितंबर को शिक्षक दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया |  कार्यक्रम के...