Wednesday, February 22, 2023

Lord Baden Powell Birthday Celebration on 22 February 2023

 लार्ड बेडेन पावेल का जन्मदिवस


स्काउट गाइड के जन्मदाता लार्ड बेडेन पावेल व लेडी बेडन पावेल का जन्मदिवस केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 जयपुर में मनाया गया। कब-बुलबुल, स्काउट गाइड ने पावेल के सिद्धांतों का स्मरण किया। इस कार्यक्रम में विधालय के उप प्राचार्य बी. एस. राठौर,  मुख्य अध्यापिका श्रीमती मधु रितुशिक्षक-शिक्षिकाएं तथा विद्यार्थीयो ने भाग लिया । इस कार्यक्रम में विद्यार्थीयो के द्वारा विभिन्न  सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई | आज हम जिस महान विचारक, भारत स्काउट गाइड के संस्थापक वेडेन पावेल का जन्मदिवस मना रहे हैं यह दिवस तभी सार्थक होगा जब हम वेडेन पावेल के बनाए सिद्धांतों को आत्मसात कर पूरे समाज को हर स्थिति में एक दूसरे का सहयोग करने और हर परिस्थिति से निपटने के लिए आत्मनिर्भर बनाने प्रेरित करेंगे।  जिससे प्रेरित होकर अन्य छात्र भी बड़ी संख्या में स्काउट गाइड से जुड़कर समाज सेवा के लिए तत्पर हैं। 

पावेल का जन्म 22 फरवरी सन 1857 को व लेडी पावेल का जन्म 22 फरवरी 1889 को हुआ था। स्काउट एवं गाइड आंदोलन वर्ष 1908 में ब्रिटेन में सर बेडेन पॉवेल द्वारा आरम्भ किया गया? धीरे-धीरे यह आंदोलन हर एक सुसंगठित राष्ट्र में फैलने लगा, जिसमे भारत भी शामिल था। 

भारत स्काउट एवं गाइड की शुरुआत वर्ष 1909 में हुई, तथा आगे चलकर भारत वर्ष 1938 में स्काउट आंदोलन के विश्व संगठन का सदस्य भी बना। वर्ष 1911 में भारत में गाइडिंग की शुरुआत हुई, तथा 1928 में स्थापित गर्ल गाइड्स तथा गर्ल स्काउट्स के विश्व संगठन में भारत ने एक संस्थापक सदस्य की भूमिका निभाई। 



No comments:

Post a Comment

Thanks for your valuable suggestion.

Teacher's Day celebrated on 05 September 2024.

शिक्षक दिवस मनाया गया पी. एम. श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 जयपुर में आज 5 सितंबर को शिक्षक दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया |  कार्यक्रम के...