Wednesday, July 15, 2020

World Youth Skill Day : विश्व युवा कौशल दिवस (15 July 2020)

विश्व युवा कौशल दिवस-2020

15 जुलाई (15 July) को विश्व युवा कौशल दिवस 2020 (World Youth Skill Day 2020) को पूरी दुनिया में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन को हर साल युवाओं को स्किल डेवलप करने और उसके फायदे के बारे में जागरुक करने के लिए मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य युवाओं को स्वरोजगार के साथ आत्मनिर्भर बनाना है। विश्व युवा कौशल दिवस 2020 (World Youth Skill Day 2020) पर आपको इसको मनाने वजह और शुरुआत कब हुई के बारे में बता रहे हैं।

विश्व युवा कौशल दिवस कब हुई शुरुआत

विश्व युवा कौशल दिवस कब हुई शुरुआत किसी भी देश या संस्कृति को उन्नत बनाने के लिए उसमें युवाओं की भागीदारी बहुत ज्यादा महत्व रखती है। अगर वो युवा दूसरों पर निर्भर रहेंगे, तो ऐसे में किसी भी देश का तरक्की करना मुमकिन नहीं है। 15 जुलाई 2015 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने देश की तरक्की में युवाओं के योगदान और उसके महत्व के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए पहली बार पहली बार विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skill Day) मनाने की घोषणा की। तब से हर साल वर्ल्ड यूथ स्किल डे (World Youth Skill Day) मनाया जाता है।

भारत सरकार की पहल

भारत सरकार की पहल इस समय दुनिया में भारत, सबसे ज्यादा युवाओं वाला देश बन गया है। ऐसे में विश्व युवा कौशल दिवस का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इसके अलावा भारत सरकार ने भी हाल ही में युवा कौशल विकास नामक योजना की शुरुआत गई है। जिसमें युवाओं को अलग-अलग तरीके की स्किल्स को डेवलप करने की ट्रेनिंग दी जाती है। इसके अलावा उन्हें स्वरोजगार के अवसर देने के अवसर दिए जाते है

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 15 जुलाई 2015 को स्किल इंडिया मिशन की शुरुआत की थी। ... विश्व युवा कौशल दिवस ( World Youth Skills Day) के मौके पर आज (बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो संबोधन देंगे। इसके अलावा बुधवार को स्किल इंडिया मिशन की स्थापना के पांच साल भी पूरे हो रहे हैं। 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि कोरोना काल ने वर्क कल्चर और नेचर ऑफ जॉब बदलकर रख दिया है और युवा इसके मुताबिक खुद को तेजी से ढाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के युवाओं की सबसे बड़ी ताकत स्किल ही है। उनमें इसे हासिल करने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में बिजनेस और व्यापार तेजी से बदल रहा है। विभिन्न सेक्टरों में लाखों स्किल्ड लोगों की जरूरत है। देश के युवाओं को इसके लिए तैयार करने की जरूरत है और स्किल इंडिया मिशन की यही कोशिश है। मोदी ने विश्व युवा कौशल दिवस और स्किल इंडिया मिशन की 5वीं वर्षगांठ के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधन अपने संबोधन में यह बात कही।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि तेजी से बदल रही इस दुनिया में स्किल, रिस्किल और अपस्किल ही प्रासंगिक रहने का मंत्र है। इस मंत्र को जानना, समझना और इसका पालन करना अहम है। स्किल की ताकत इंसान को कहां से कहां पहुंचा देती है। इंसान में हर उम्र में कुछ सीखने की ललक होनी चाहिए। सफल व्यक्ति की निशानी यही है कि वह अपने स्किल को माजने का कोई मौका नहीं छोड़ता है। बल्कि हमेशा ऐसे मौके की तलाश में रहता है। अगर आपमें नया सीखने की ललक नहीं है तो जीवन ठहर जाता है। ऐसा व्यक्ति ने केवल अपने लिए बोझ बन जाता है बल्कि स्वजनों के लिए भी बोझ बन जाता है।

धन्यवाद 





1 comment:

Thanks for your valuable suggestion.

Teacher's Day celebrated on 05 September 2024.

शिक्षक दिवस मनाया गया पी. एम. श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 जयपुर में आज 5 सितंबर को शिक्षक दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया |  कार्यक्रम के...